CES 2018 : इवेंट में पेश हुए कई शानदार टैक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स

Thursday, January 11, 2018 10:33 AM
CES 2018 : इवेंट में पेश हुए कई शानदार टैक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स

खूबसूरती कितनी घटी बताएगा स्किन स्कैनर

जालंधर : जिन महिलाओं को चेहरे की खूबसूरती की ज्यादा चिन्ता रहती है उनके लिए एक खास डिवाइस बनाया गया है जो फेस को रीड करेगा और आपको स्किन के बारे में जानकारी देगा। इसके अलावा लास वेगास में आयोजित हो रहे CES 2018 के तीसरे दिन टैक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स का काफी बोलबाला रहा। इवैंट में ई-बाइक व स्मार्ट शूज समेत कई इलैक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स को दुनिया के सामने पहली बार दिखाया गया है।

 

इस इवैंट में स्किन केयर प्रोडक्ट निर्माता कम्पनी नियूट्रोजीना ने एक नए डिवाइस से पर्दा उठाया है जो आईफोन के साथ अटैच होकर त्वचा से जुड़ी सभी तरह की समस्याओं की जानकारी स्मार्टफोन एप पर देगा। इस स्किन स्कैनर का उपयोग करने के लिए कम्पनी ने खास AI-एनेबल्ड स्किन 360 एप बनाई है जो डिवाइस द्वारा स्किन को स्कैन करने पर 0 से 100 रेटिंग के बीच जानकारी देगी। 

PunjabKesari

 

इस डिवाइस में 30× मैग्नीफायर और मायशचर डिटैक्टर लगा है जो 12 LED लाइट्स की मदद से चेहरे से कुछ तस्वीरों को कैप्चर करता है और उन्हें एप पर सैंड करता है। जिसके बाद यह एप यूजर को चेहरे से जुड़े छिद्रों, झुर्रियों और नमी आदि की जानकारी देती है। उम्मीद है कि यह डिवाइस ज्यादा महंगा नहीं होगा और इसे आने वाले समय में 50 डॉलर (लगभग 3188 रुपए) में उपलब्ध किया जाएगा। 

 

स्मार्टफोन से 4K वीडियो रिकार्ड करेगी यह कैमरा डोंगल

इस इवैंट में शेन्ज़ेन, चीन की कैमरा निर्माता कम्पनी इंस्टा 360 ने एक ऐसी कैमरा डोंगल को पेश किया है जिसे स्मार्टफोन के साथ कनैक्ट करने पर 4K वीडियो रिकार्ड की जा सकती है। इसके अलावा यह 20 मैगापिक्सल की तस्वीरों को भी कैप्चर करने में मदद करती है। यानी आप इसके जरिए अपने साधारण स्मार्टफोन से भी बेहतर तस्वीरों को कैप्चर कर सकेंगे। इस नैनो S नामक डोंगल को लेकर कम्पनी ने दावा किया है कि यह कम लाइट होने पर भी बेहतर तस्वीरो को खींच सकती है। इसमें मल्टी व्यू शूटिंग और 360 डिग्री रिकार्डिंग की भी ऑप्शन दी गई है। कम्पनी ने बताया है कि इसे 239 डॉलर (लगभग 15 हजार रुपए) में उपलब्ध किया जाएगा। 

PunjabKesari

 

एक चार्ज में 24KM का सफर तय करेगा ई-बाइक

CES 2018 में सैन मातियो, कैलीफोर्निया की बाइसाइकिल शेयरिंग कम्पनी ने नए ई-बाइक को पहली बार इस इवैंट में पेश किया है। इसे हैवी फ्रेम व चंकी टायर्स के साथ बनाया गया है जो पहाड़ी पर चढ़ते समय काफी मदद करते हैं। इस Lime-E नामक ई-बाइक में 240 वॉट मोटर के साथ लीथियम आयन बैटरी लगाई गई है जो एक चार्ज में इसे 15 MPH (लगभग 24.14 किलोमीटर) का सफर तय करने में मदद करती है। कम्पनी ने दावा किया है कि इसकी बैटरी को आसानी से दूसरी चार्जड बैटरी के साथ बदल कर इसकी रेंज को बढ़ाया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक कम्पनी 10 मिनट तक इसका उपयोग करने पर 1 डॉलर (लगभग 63 रुपए) चार्ज करेगी। 

PunjabKesari


घर तक खाना पहुंचाएगा पहला रोबोमार्ट

इस इवैंट में ऑनलाइन फल और फ्रूट को खरीदने के बाद घर तक पहुंचाने वाला पहला रोबोमार्ट दिखाया गया है। इसे तैलीफोर्नियां बेस्ड स्टार्टअप रोबोमाट्स ने बनाया है। रोबोमार्ट सैल्फ ड्राइविंग तकनीक से काम करेगा और राडार व कैमरों की मदद से आपके घर का पता लगा लेगा। यह एक बार में 128 किलोमीटर का रास्ता तय कर सकता है व 40 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड से चल सकता है। 

PunjabKesari


बिना सड़क के अब सीख सकते हैं कार

CES 2018 में सुरक्षित तरीके से कार सीखने के लिए नए VR ट्रैफिक स्कूल की एग्जीबिशन लगाई गई है। यहां आप सुरक्षित तरीके से बिना किसी दुर्घटना व जोखिम के कार चलाना सीख सकते हैं। यहां पहले VR ड्राइवर ED सिस्टम को दिखाया गया है जो एक प्लग और प्ले सिस्टम है। आपको बस इसकी सीट पर बैठकर VR हैडसैट को लगाना होगा जिसके बाद आप वर्चुअल वर्ल्ड में कार चलाते हुए उसे सीख सकते हैं। इसकी खासियत है कि इसमें आपको वायस इंस्ट्रक्शन भी दी जाएंगी और यूजर को लेन चेंज करने व एमरजैंसी में गाड़ी को कैसे रोकना है इसके बारे में भी बताया जाएगा। यह कुछ-कुछ वीडियो गेम को खेलने के जैसा लग रहा है लेकिन कार सीखने वालों के लिए यह तकनीक काफी काम की है।

PunjabKesari


बुजुर्गों के गिरने पर आपको अलर्ट करेंगे स्मार्ट शूज

इस इवैंट में फॉलिंग अलर्ट एनेबल्ड स्मार्ट शूज दिखाए गए हैं। जो घर के बुजुर्ग जैसे दादा-दादी या माता-पिता के स्लिप होने पर आपको स्मार्टफोन पर अलर्ट करेंगे जिससे समय रहते आप उनकी मदद कर सकेंगे। इन स्मार्ट शूज को फ्रैंच की स्टार्टअप कम्पनी E-Vone द्वारा बनाया गया है। इन स्मार्ट शूज में सैंसर्स लगे हैं जो पैर फिसलने पर उसे डिटैक्ट कर दोस्तों, परिवार या मैडिकल सर्विसेज को नोटिफिकेशन भेजते हैं। कम्पनी ने बताया है कि इसे खास तौर पर बुजुर्गों के लिए बनाया गया है, लेकिन जरूरत पड़ने पर निर्माण श्रमिकों द्वारा भी इसका उपयोग किया जा सकता है। 

PunjabKesari

इन शूज के मिडसोल में जीपीएस, एक्सलैरोमीटर, जायरोस्कोप और प्रैशर सिस्टम दिया गया है जो इसमें पैर रखते ही अपने आप ऑन हो जाते हैं। कम्पनी ने बताया है कि इसे स्मार्टफोन के साथ कनैक्ट करने की भी जरूरत नहीं है क्योंकि ये GSM सिम को सपोर्ट करते हैं।  E-Vone ने CES 2018 में बताया है कि इसका डैमो कुछ दिनों में दिया जाएगा और इसे 6 महींनों तक 100 डॉलर (लगभग 6,382 रुपए) से 150 डॉलर (लगभग 9,573 रुपए) में उपलब्ध करवाया जाएगा लेकिन इसका उपयोग करने के लिए यूजर को अलग से 20 डॉलर (लगभग 1276 रुपए) प्रति महीने का शुल्क अदा करना होगा। 

 

75 घंटे की बैटरी लाइफ वाला वायरलैस की-बोर्ड लॉन्च

CES 2018 में स्विट्जरलैंड की कम्प्यूटर एक्सैसरी निर्माता कम्पनी लोजीटैक ने नए वायरलैस गेमिंग की-बोर्ड से पर्दा उठाया है जो एक चार्ज में 75 घंटे चल सकता है। इस कोर्सेर नामक की-बोर्ड को वायरलैस डोंगल और ब्लूटुथ के जरिए कम्प्यूटर के साथ कनैक्ट किया जाएगा।

PunjabKesari


लेनोवो ने दिखाई नई स्मार्ट डिस्प्ले

चीन की टैक्नोलॉजी कम्पनी लेनोवो ने इस इवैंट में नई स्मार्ट डिस्प्ले को पेश किया है। इसे 8 व 10 इंच स्क्रीन साइज में लॉन्च किया गया है। इस स्मार्ट डिस्प्ले को कम्पनी ने डिजिटल पिक्चर फ्रेम के जैसे ही बनाया है लेकिन इसमें आप वॉयस कमांड दे सकते हैं। 

PunjabKesari

 

SanDisk की पहली 1TB USB-C स्टिक

अमरीकी फ्लैश मैमोरी प्रोडक्ट निर्माता कम्पनी सैनडिस्क ने CES 2018 में पहली 1TB यानी 1 टैराबाइट कैपेसिटी वाली USB-C स्टिक को पेश किया है। इसकी खासियत है कि इसे लैपटॉप, टैबलेट व एंड्रॉयड स्मार्टफोन के साथ उपयोग किया जा सकता है। फिलहाल इसे कब तक व कितनी कीमत में उपलब्ध किया जाएगा, इसकी कोई जानकारी कम्पनी की तरफ से सार्वजनिक नहीं की गई है। 

PunjabKesari

 

सोनी के वायरलैस स्पोर्ट  ईयरबड्स

जापान की इलैक्ट्रॉनिक्स कम्पनी सोनी ने इस इवैंट में अपने लेटैस्ट स्पोर्ट्स ईयरबड्स को पेश किया है जो पूरी तरह से वायरलैसली काम करते हैं। ईयरफोन्स के इस WF-SP700N मॉडल को IPX4 रेटिंग से बनाया गया है जो पसीने और मायशचर से इसे बचाएंगे यानी इसे जिम और रनिंग करते समय उपयोग में लाने के लिए खास तौर पर बनाया गया है। सोनी ने बताया है कि इन्हें महज 15 मिनट चार्ज करने पर 70 मिनट तक उपयोग में लाया जा सकता है। इनकी कीमत 180 डॉलर (लगभग 11 हजार रुपए) में उपलब्ध होने की जानकारी है। 

PunjabKesari




आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!