समय-समय पर पौधों की देखभाल करेगा AutoGarden

5/24/2018 11:24:47 AM

- घर के अंदर पौधे उगाने में मिलेगी मदद

जालंधर : सुविधाजनक तरीके से घर के अंदर पौधे उगाने के लिए एक ऐसा ऑटोगार्डन तैयार किया गया है जो समय पर पौधों को पानी देगा व रोशनी की जरूरत को भी पूरा करेगा जिससे घर के अंदर भी इन्हेंं उगाने में आसानी होगी। इसे स्पेन की राजधानी मैड्रिड की इलैक्ट्रॉनिक उपकरण निर्माता कम्पनी DIY Electronics द्वारा तैयार किया गया है। 

 

विभिन्न पौधों को उगाने की क्षमता

ऑटोगार्डन को किसी भी जगह आसानी से बिना रोशनी और सिंचाई की चिंता किए रखा जा सकता है। इसकी निर्माता कम्पनी ने बताया है कि इसकी मदद से आप एक बड़ी संख्या में विभिन्न पौधों को बिना किसी भी तरह की चिंता किए उगा सकते हैं क्योंकि इसके लिए ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं है तो यह घर में पौधों को उगा कर काफी लाभ भी प्रदान करेगा। 

PunjabKesari

 

मदरबोर्ड व सैंसर्स से लैस है ऑटोगार्डन 

ऑटोगार्डन में मदरबोर्ड के साथ सैंसर्स लगाए गए हैं जो पौधों को पानी की जरूरत व समय पर लाइट को ऑन करने में मदद करते हैं। इसके ऊपर की ओर प्रोटैक्टिव प्लास्टिक, कम बिजली की खपत करने वाला लाइट बल्ब व वाटर पम्प लगा है जो समय पर पौधों को पानी देने में मदद करता है। फिलहाल इसके सिर्फ एक प्रोटोटाइप को ही बनाया गया है। कम्पनी ने कहा है कि अगर सब कुछ प्लान के मुताबिक चलता रहा तो इसे 71 डॉलर (लगभग 4,836 रुपए) में उपलब्ध किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static