HIV का इलाज करने के लिए बनाया गया स्टार शेप्ड कैप्सूल

1/14/2018 12:04:46 PM

जालंधर : HIV जैसी जानलेवा बीमारी का इलाज करने के लिए एक ऐसा स्टैर शेप्ड कैप्सूल बनाया गया है जिसे एक बार खाने पर मरीज को एक हफ्ते तक किसी भी तरह की अन्य दवा को खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको बता दें कि HIV का इलाज करने के लिए मरीज को डेली बेसिस पर कई दवाईयां खानी पड़ती हैं इसी लिए अब MIT के वैज्ञानिकों, ब्रिघम के सहयोगीयों व वुमन्स हॉस्पिटल के वैज्ञानिकों ने साथ मिल कर इस दवा को बनाया है। 

 

आम तौर पर HIV का इलाज करने के लिए एंटीरेट्रोवाइरल ड्रग्स का उपयोग किया जाता है लेकिन इस स्टार शेप्ड कैप्सूल की मदद से रोगी की कुछ परेशानी को तो कम किया जा सकेगा। इस कैप्सूल को स्टार के जैसा डिजाइन दिया गया है। कैप्सूल की 6 आर्म्स बनाई गई हैं। जो पेट में पहुंचने के बाद फैल जाती हैं व दवा को धीरे-धीरे हल्की मात्रा में रिलीज़ करना शुरू कर देती हैं। 

The capsules are described as being like "mini pillboxes"

 

सूअरों पर सफल रहा टैस्ट

इस दवा का सबसे पहले सूअरों पर टैस्ट किया गया है जिसमें इस दवा ने उम्मीद के मुताबिक काम किया है और सूअर के शरीर में एक हफ्ते तक इसका असर देखा गया है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि इस दवा का उपयोग करने पर मरीज को डेली बेसिस पर दवा लेने से छुटकारा मिलेगा। माना जा रहा है कि अब इस तकनीक का टैस्ट इंसानों पर किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static