फेसबुक की सीक्रेट डील का हुअा खुलासा, कंपनियों को दिया यूजर्स डाटा का एक्सेस

6/9/2018 6:27:03 PM

जालंधर- सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर पिछले काफी समय से डाटा प्राइवेसी को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। वहीं अमरीकी अखबार 'वाल स्ट्रीट जर्नल' की रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक ने कुछ कंपनियों के साथ डाटा शेयर करने का विशेष करार किया है। जिसके तहत फेसबुक ने उन कंपनियों को यूजर्स के डाटा का स्पेशल एक्सेस दिया था। इस डाटा में यूजर्स के फेसबुक फ्रेंड्स, मोबाइल नंबर आदि की जानकारी होती है। इसके अलावा वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक इन कंपनियों के पास फ्रेंड लिंक के माध्यम से यूजर्स और उनके नेटवर्क में मौजूद लोग कितने करीबी हैं इसका पता लगाने का भी तरीका था।

 

PunjabKesari

 

व्हाइटलिस्ट 

बताया जा रहा है कि डाटा शेयर करने की इस व्यवस्था को 'व्हाइटलिस्ट' के रूप में जाना जाता है, जिसमें कुछ कंपनियों को यूजर के फेसबुक फ्रेंड्स की अतिरिक्त जानकारी हासिल करने की अनुमति दी गई। कनाडा की रॉयल ब्लैंक और जापानी बहुराष्ट्रीय कंपनी निसान मोटर जैसी कंपनियों ने कथित तौर पर फेसबुक के साथ इस प्रकार के करार किए थे। इन कंपनियों के विज्ञापन को भी फेसबुक पर देखा गया है।

 

PunjabKesari

 

वहीं फेसबुक के उत्पाद साझेदारी मामलों के उपाध्यक्ष एमी आर्चिबोंग ने वाल स्ट्रीट को बताया है कि फेसबुक ने कुछ कंपनियों को अल्पकाल के लिए यूजर डाटा मुहैया कराए थे, लेकिन इसे अब बंद कर दिया गया है। बता दें कि इससे पहले फेसबुक से भारत सरकार ने चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों से डाटा शेयर करने पर जवाब मांगा था। जिसमें फेसबुक ने खुद स्वीकार किया है कि उसने यूजर्स के डाटा को चीनी कंपनी हुवावे, लेनोवो, ओप्पो और टीसीएल के साथ साझा किया है।

 

PunjabKesari

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static