CES 2018 : दूसरे दिन भी जारी रहा इलैक्ट्रॉनिक प्रोडक्टस का बोलबाला

Wednesday, January 10, 2018 10:45 AM
CES 2018 : दूसरे दिन भी जारी रहा इलैक्ट्रॉनिक प्रोडक्टस का बोलबाला

जालंधर : लास वेगास में 9 से 12 जनवरी तक आयोजित हो रहे कंज्यूमर इलैक्ट्रॉनिक्स शो के दूसरे दिन भी प्रोडक्ट्स का लगातार लॉन्च होना जारी है। इस इवैंट में जहां सैमसंग ने नए 146 इंच के बड़े स्क्रीन वाले 4K माइक्रो LED TV को पेश किया है, वहीं LG ने भी रोलेबल 65 इंच OLED TV से पर्दा उठाया है। इसके अलावा इवैंट में नोकिया ने पहले स्लीप मैट्रेस, पैरालाइसिस के मरीजों के लिए स्मार्ट गलव व सड़क दुर्घटना में बचाने वाले वियरेबल एयरबैग पेश किए गए हैं।

 

क्या है CES 2018
कंज्यूमर इलैक्ट्रोनिक्स शो की शुरूआत वर्ष 1967 में न्यूयॉर्क शहर में हुई थी। करीब 51 वर्षों से आयोजित हो रहे इस इवैंट में विश्व भर की कम्पनियां अपनी नैक्स्ट जैनरेशन तकनीक को पेश करती आई हैं। यह कार्यक्रम 9 -12 जनवरी तक चलेगा। इस साल आयोजित होने वाले कार्यक्रम में 3,900 से ज्यादा कम्पनियों और स्टार्टअप्स ने भाग लिया है। इस बार इस इवैंट में पहुंचने वाले लोगों की संख्या 1 लाख 70 हजार से भी पार हो गई है।

 

1.  LG ने दिखाया दुनिया का पहला रोलेबल 65 इंच OLED TV  
दक्षिण कोरिया की इलैक्ट्रॉनिक्स कम्पनी LG ने CES 2018 में अपने लेटैस्ट 65 इंच स्क्रीन वाले रोलेबल OLED TV से पर्दा उठाया है। इसकी खासियत है कि इसे फ्लैक्सिबल बनाया गया है यानी यूजर इसे फोल्ड भी कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक कम्पनी काफी समय से नोटिस कर रही थी कि उपयोगकर्ताओं को TV को इंस्टॉल करने में काफी समस्या आ रही है इसी वजह से अब इस फोल्डेबल OLED TV को कम्पनी ने बनाया है। फिलहाल LG ने इस फोल्डेबल OLED TV का प्रोटोटाइप बना कर इस इवैंट में डैमो दिया है। 

PunjabKesari

 

मौसम की जानकारी देगा फोल्डेबल TV
इस फोल्डेबल TV के साइड में सिलैंडर नोटिफिकेशन पैनल दिया गया है जो मौसम की जानकारी देने के साथ म्यूजिक प्लेयर आदि को भी शो करता है जिससे आपको एक साथ कई काम करते समय चैनल को बदलने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इवैंट में LG ने बताया है कि यह डिस्प्ले सिनेमैटिक 21:9 ऑप्शन पर काम करती है जिससे यूजर को सिनेमाघर में मूवी देखने जैसा ही अनुभव मिलेगा। 

PunjabKesari

 

किसी भी एंगल से क्लीयर दिखेगा TV
LG के प्रवक्ता ने इस टी.वी. को रिमोट कन्ट्रोल से चलाते हुए इवैंट में बताया है कि इस टी.वी. को किसी भी एंगल से देखा जा सकता है। यानी इस OLED TV को एक ग्रुप में बैठकर देखने पर भी किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। फिलहाल इसे एक डैमो के रूप में दिखाया गया है। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में कम्पनी इसे उपलब्ध करेगी। 


2. सैमसंग ने दिखाया पहला 146 इंच 4K MicroLED TV
CES 2018 में सैमसंग ने पहले 146 इंच स्क्रीन साइज वाले 4K MicroLED TV का डैमो पेश किया है। कम्पनी ने बताया है कि इसे माइक्रो LED इसलिए कहा गया है क्योंकि इसमें माइक्रो LED पैनल्स लगे हैं जो क्लीयर क्रिस्प तस्वीर को शो करते हैं। इस द वॉल नामक बड़े टी.वी. को खास तौर पर लम्बे समय तक बिना किसी चिन्ता के काम करने व गर्म होने पर आग लगने जैसे जोखिम को कम करने के लिए बनाया गया है। फिलहाल सैमसंग ने बताया है कि मार्च में कम्पनी एक प्रैस इवैंट का आयोजन करेगी जिसमें इसकी उपलब्धता को लेकर जानकारी दी जाएगी।

PunjabKesari

 

3. नोकिया ने दिखाया पहला स्लीप मैट्रेस
फिनलैंड की कम्पनी नोकिया ने अपने नए प्रोडक्ट नोकिया स्लीप को पेश किया है। यूजर को इसे अपने बैड पर रखना होगा जिसके बाद यह आपकी सेहत से जुड़ी जानकारी स्मार्टफोन एप पर देगा। यह स्लीप मैट्रेस आपके सोने के समय, करवट लेने व सही तरीके से नींद न आने पर उसे डिटैक्ट करेगा और स्मार्टफोन पर सारी जानकारी देगा। इसे 99.95 डॉलर (लगभग 6344 रुपए) में उपलब्ध किया जाएगा।

PunjabKesari


नोकिया ने पेश की रोका गोल्ड कलर में नई वॉच
CES 2018 में नोकिया कम्पनी ने स्टील HR हाइब्रिड नामक स्मार्टवॉच को भी पेश किया है। इसे रोज गोल्ड वेरिएंट में ब्लैक और वाइट स्ट्रैप ऑप्शन के साथ फरवरी के महीने तक उपलब्ध किया जाएगा। इसकी कीमत 180 डॉलर (लगभग 11 हजार रुपए) से  250 डॉलर (लगभग 16 हजार रुपए) के बीच होने की उम्मीद है। 

PunjabKesari
 

4. पैरालाइसिस के मरीजों के लिए पेश हुआ स्मार्ट गलव
इस इवैंट में पैरालाइसिस के मरीजो के लिए पहला स्मार्ट गलव पेश किया गया है। यह गलव मरीज को दरवाजे को खोलने व बंद करने, दातों को ब्रश करने व पानी का गिलास उठाने में मदद करेगा। इसे दक्षिण कोरिया की टैक्नोलॉजी कम्पनी निओफैक्ट  द्वारा बनाया गया है। कम्पनी ने बताया है कि इसे खास तौर पर व्हीलचेयर का उपयोग करने वाले मरीजों के लिए तैयार किया गया है। मरीज को सिर्फ इस रोबोटिक गलव को हाथ में पहनना होगा जिसके बाद इसके साथ लगे रबर बैंड से दूसरे हाथ से इसे कन्ट्रोल किया जा सकेगा जिससे यह रोगी को किसी भी जगह ग्रिप बनाने में मदद करेगा। इसकी निर्माता कम्पनी ने बताया है कि इसे पहन कर रोगी 1 किलोग्राम तक वजन को उठा सकता है। कम्पनी के प्रवक्ता ने कहा है कि इसे वर्ष 2018 के आखिर तक 1,000 डॉलर (लगभग 63 हजार रुपए) में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। फिलहाल निओफैक्ट ने इसमें वॉयस रिकोग्नीशन तकनीक को जोडने की बात कही है ताकि इसे बोल कर भी उपयोग में लाया जा सके जिससे रोगी को इसका उपयोग करने में और मदद मिलेगी। 


5. दुर्घटना होने पर चोट लगने से बचाएंगे Helite's belt
इस इवैंट में दुर्घटना होने पर चोट से बचाने वाले पहले वियरेबल एयरबैग लॉन्च किए गए हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत है कि टू व्हीलर से गिरने पर ये चालक को चोट नहीं लगने देंगे। फ्रैंच कम्पनी हीलाइट ने इस इवैंट में इसे हिपएयर  नाम से पेश करते हुए बताया है कि इसका वजन महज 2.2 पौंड (लगभग 1 किलोग्राम) है। यानी इसे पहन कर चालक को वजन उठाने की भी जरूरत नहीं होगी लेकिन ये चोट से बचाने के लिए काफी काम के साबित होंगे। 

PunjabKesari
 

एयरबैग में लगे हैं सैंसर्स
इस एयरबैग में जायरोस्कोप और एक्सैलरोमीटर जैसे सैंसर्स लगे हैं जो 200 मिली सैकेंड में यह डिटैक्ट कर लेते हैं कि यूजर गिर रहा है और 80 मिली सैकेंड में यह फूल  जाता है। इस इवैंट में इनका डैमो दिखाया गया है। जानकारी के मुताबिक इसे अमरीका में सितम्बर तक 790 डॉलर (लगभग 50 हजार रुपए) में उपलब्ध किया जाएगा। 


6. HTC का नया VR हैडसैट
CES 2018 में ताइवान की इलैक्ट्रोनिक्स कम्पनी HTC ने नए VR हैडसैट को पेश किया है। HTC ने बताया है कि इसमें हाई एंड OLED स्क्रीन दी गई है जो 2880 × 1600 रैसोल्यूशन को सपोर्ट करती है। इसके अलावा यह डिस्प्ले 615 पिक्सल्स पर इंच पर काम करती है जिससे यूजर को वर्चुअल रियल्टी का बेहतरीन अनुभव मिलता है।

PunjabKesari


VR हैडसैट में लगे दो माइक्रोफोन्स
इस VR हैडसैट में दो फ्रंट फेसिंग कैमरों के साथ दो माइक्रोफोन्स दिए गए हैं। कम्पनी ने बताया है कि इसके साथ 4 बेस स्टेशन्स दिए जाएंगे जो 10 मीटर्स के अंदर गेम्स का बेहतरीन अनुभव देने में मदद करेंगे। 


7. हुंडई का नैक्स्ट जैनरेशन फ्यूल सैल व्हीकल
दक्षिण कोरिया की कार निर्माता कम्पनी हुंडई ने CES 2018 में नई फ्यूल सैल SUV का खुलासा किया है जो एक बार में ही 350 मील (लगभग 563 किलोमीटर) का रास्ता तय कर सकती है। हुंडई ने जानकारी देते हुए बताया है कि इसे इसी साल कैलिफोर्निया की डीलरशिप्स पर उपलब्ध किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक यह SUV अधिकतम गर्मी व सर्दी में बेहतरीन प्रदर्शन करेगी। इस कार के इंटीरियर को प्लास्टिक, बैम्बू और अन्य एनवायरनमैंट फ्रैंडली मैटीरियल से बनाया गया है जिससे इसे इको फ्रैंडली व्हीकल माना जा रहा है। इस फ्यूल सैल पावर्ड व्हीकल को इसलिए बेहतर माना जा रहा है क्योंकि इसे गैस को फिल करने में लगने वाले 5 मिनट के जितने टाइम में ही फुल किया जा सकता है।

PunjabKesari

 

8. UJet का नया इलैक्ट्रिक स्कूटर
CES 2018 इवैंट में इलैक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कम्पनी यूजैट ने नया इलैक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है। इस स्कूटर की खासियत है कि यह एक चार्ज में 93 मील (लगभग 149 किलोमीटर) का सफर तय कर सकता है और 5.44 हार्सपावर की पावर पैदा करता है। इसमें कम्पनी ने ऑर्बिटल व्हील्स दिए हैं जो यूजर को स्कूटर की तरफ आकर्षित करते हैं।

PunjabKesari
 

स्मार्टफोन एप से कनैक्ट रहेगा यह स्कूटर
इस इलैक्ट्रिक स्कूटर को ऑपरेट करने के लिए कम्पनी ने खास एप बनाई है जो स्कूटर के साथ कनैक्ट रहेगी और स्कूटर की परफार्मैंस, चार्जिंग लैवल और माइलेज की जानकारी देगी। उम्मीद की जा रही है कि इसे 8,900 डॉलर (लगभग 5 लाख 66 हजार रुपए) से शुरू होकर 9,900 डॉलर (लगभग 6 लाख 30 हजार रुपए) में उपलब्ध किया जाएगा। 




आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!