Online Shopping: हर तीसरे यूजर को मिलता है नकली सामान, सर्वे में खुलासा

2018-04-25T02:40:28.907

जालंधरः ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा आने के बाद आद आदमी के लिए घर बैठे ही खरीदारी करना आसान हो गया है लेकिन इस सुविधा की वजह से धोखाधड़ी भी बढ़ी है। एक सर्वे के मुताबिक ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले हर तीसरे शख्स को नकली सामान मिलता है। सर्वे के मुताबिक, ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ लगातार शिकायतें बढ़ रही हैं।

 

ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर हाल ही में 2 सर्वे हुए हैं। इनमें से एक मार्कीट रिसर्च और एनालिटिक्स कंपनी वेलोसिटी एम.आर. ने किया है। सर्वे में सामने आया कि ब्रांड जितना प्रसिद्ध होता है उसके नाम पर नकली सामान  काफी ज्यादा बिकता है। दूसरा सर्वे लोकल सर्कल नामक कंपनी ने किया है। 

 

38 प्रतिशत लोगों को मिला नकली सामान

कंपन के सर्वे में सामने आया कि इसमें शामिल लोगों में से 38 प्रतिशत को पिछले एक साल के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग करने पर नकली सामान मिला है। ज्यादातर ग्राहकों का कहना है कि उन्हें जो नकली सामान मिला है वह परफ्यूम, फैशन, जूते, कपड़े आदि है। यह सर्वे ऐसे समय में आया है जब भारत सरकार ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान धोखाधड़ी पर लगाम कसने के लिए नए नियम लाने की तैयारी कर रही है।

 

किस कंपनी से मिलता है ज्यादा नकली सामा

यह पूंछने पर कि कौन-सी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी ने बीते एक साल में नकली प्रोडक्ट भेजा है तो लोगों ने अलग-अलग जवाब दिए। 12 प्रतिशत ने स्नैपडील, 11 प्रतिशत ने अमेजॉन और 6 प्रतिशत ने फ्लिपकार्ट का नाम लिया। 71 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो ऑनलाइन शॉपिंग नहीं करते या उन्हें नकली प्रोडक्ट नहीं मिला है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static