सुरक्षा को लेकर एप्पल के दावों की खुली पोल

1/19/2018 11:44:35 AM

जालंधर: फोन स्लो होने पर मुकद्दमे झेल रही एप्पल के लिए एक और सिरदर्दी खड़ी हो गई है। एप्पल आईफोन एक मैसेज के जरिए क्रैश व रीस्टार्ट होना शुरू हो गए हैं जिससे यूजर्स को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। एप्पल डिवाइसिस में "chaios" नाम का एक बग फ्लो कर रहा है जो आई मैसेज  को क्रैश करने के साथ यूजर्स के सभी मैसेजिस को डिलीट भी कर रहा है। इस बग का ट्विटर यूजर अब्राहम मस्तरी ने सबसे पहले पता लगाया। उन्होंने बताया कि इससे मैसेज प्राप्तकत्र्ता का आईफोन क्रैश हो जाता है।
 

कैसे काम करता है यह बग
आई मैसेज में यह बग एक मैसेज के जरिए पहुंच रहा है। इसमें एक क्ररु ङ्क्षलक एम्बैड किया हुआ है जो ऑनलाइन होते हुए हजारों व सैंकड़ों करैक्टर का डाटा पैदा करता है। यह डाटा जब डिवाइस में एकदम से ओपन होता है तो डिवाइस क्रैश हो जाती है और उसके बाद आईफोन रीस्टार्ट हो जाता है।
PunjabKesari
बग की चपेट में आए ये आईफोन मॉडल्स
रिपोर्ट के मुताबिक chaios नामक इस बग से सबसे ज्यादा एप्पल आईफोन X और आईफोन 5S क्रैश हो रहे हैं। वहीं ios वर्जन्स 10.0 व 11.2.5 बीटा 5 भी इससे प्रभावित हैं। इसके अलावा कुछ रिपोर्ट्स में मैक ओएस के सफारी ब्राऊजर के भी क्रैश होने की बात कही गई है।

डिवाइस को परमानैंट डैमेज कर रहा यह बग
माना जा रहा है कि यह बग मैसेजिस को डिलीट करने के साथ एप्पल डिवाइसिस को भी परमानैंट डैमेज कर रहा है क्योंकि डिवाइस को ऑन करने के बाद फोन रुक-रुक कर काम करता है। उल्लेखनीय है कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि एप्पल कम्पनी आईफोन में सुरक्षा खामियों को लेकर विवादों में फंसी है इससे पहले भी वर्ष 2015 में इसी तरह के एक मैसेज के जरिए प्राप्तकत्र्ता का आईफोन क्रैश होने का मामला सामने आ चुका है। इसके बाद कम्पनी की काफी आलोचना हुई तो इसे नए ios अपडेट के जरिए फिक्स किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static