क्यों रो रहा है बच्चा, इसका जवाब देगा यह एप

1/1/2016 8:52:18 PM

जालंधर : पहली बार मां बनने पर शायद महिलाओं को हर बार बच्चे के रोना का कारण न पता चले इसलिए शोधकर्त्ताओं ने नव जन्मे बच्चे के रोने के कारण का पता लगाने के लिए एक स्मार्ट तरीका ढूंढ निकाला है। स्मार्टफोन तो लगभग सभी के पास है और अब शोधकर्त्ताओं ने एक ऐसा एप विकसित किया है और माना जा रहा है कि यह एप ये समझने की कोशिश करता है कि बच्चा आखिर रो क्यों रहा है।

नेशनल ताइवान यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल यूंलिन द्वारा विकसित किया गया Infant Cries Translator एप बच्चों की आवाज़ की रिकॉर्डिंग और एक बड़े डाटाबेस के सहारे काम करता है। इस पर को विकसित करने के लिए शोधकर्त्ताओं ने 100 नव जन्में बच्चों की 2 लाख रोने की आवाजें इकट्ठी की हैं।

ऐसे काम करता है Infant Cries Translator एप
जब बच्चा रोए तो यूजर को 10 सैकेंड तक रिकार्डिंग बटन को दबाकर रखना है जिसके बाद रिकार्ड हुई आवाज क्लाऊड ड्राइव में चली जाएगी। इसके बाद एप 15 सैकेंड का समय लेते हुए रोने की आवाज का विश्लेषण करेगा और यूजर को बच्चे के रोने का कारण बताएगा। 

शोधकर्त्ताओं के मुताबिक यह एप 6 महीने से भी छोटे बच्चे के रोने का कारण बता सकता है। इस एप को एप्पल एप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से डाऊनलोड किया जा सकता है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static